July 21, 2024

News & jobs

देश विदेश के हिंदी समाचारों सहित नोकरी Jobs देखें।

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव

सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव को लेकर पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा ने किया संवेदनशील बूथों का निरीक्षण

सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव को लेकर पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा ने किया संवेदनशील बूथों का निरीक्षण

Supervisor Dr. Laxmisha inspected sensitive booths regarding Sardarshahar assembly by-election

सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव को लेकर पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा ने किया संवेदनशील बूथों का निरीक्षण
सरदारशहर उप चुनाव के तहत हुए नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई

सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव को लेकर पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा ने किया संवेदनशील बूथों का निरीक्षण

चूरू – सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक डॉ लक्षमिशा.जी ने शुक्रवार को सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव अंतर्गत नामांकन पत्रों की संवीक्षा प्रक्रिया का निरीक्षण किया और संवेदनशील बूथों का भ्रमण कर आमजन से निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर चर्चा की एवं सभी से भयमुक्त मतदान करने की अपील की।

इस मौके पर पर्यवेक्षक ने सवाई बड़ी, बंधनाऊ सहित अन्य संवेदनशील बूथों का निरीक्षण कर ग्रामीणों सेे बातचीत कर चुनावों के संदर्भ में विभिन्न जानकारी ली।उन्होंने लोगों से कहा कि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर वे उनके मोबाइल नंबर 8764556183 पर कभी भी संपर्क किया जा सकता हैं।

वही जिला मुख्यालय चूरू में सूचना केंद्र में पेड न्यूज मॉनीटरिंग एवं एमसीएमसी प्रकोष्ठ का निरीक्षण किया और पेड न्यूज मॉनीटरिंग और विज्ञापन अधिप्रमाणन को लेकर जानकारी ले प्रकोष्ठ की कार्यप्रणाली देखी।

प्रकोष्ठ के अतिरिक्त प्रभारी सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय ने पर्यवेक्षक को बताया कि उप चुनाव में सभी प्रकार के विज्ञापनों के प्रमाणन एवं अनुवीक्षण हेतु जिला स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। केबल नेटवर्क, रेडियो सहित इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया में प्रसारित समाचारों पर नजर रखी जा रही है। सभी राजनैतिक दलों को पेड न्यूज एवं मीडिया अधिप्रमाणन से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है। विज्ञापन, पेड न्यूज से संबंधित प्रतिवेदन प्रतिदिन प्रस्तुत किए जा रहे हैं।इस मौके पर चीफ लाइजनिंग ऑफिसर दीपक कपिला,एनवाईसी समन्वयक एमआर जाखड़,सहायक विधि परामर्शी धर्मपाल शर्मा, वरिष्ठ सहायक जाकिर गौरी, सहायक प्रोग्रामर अंजना गुप्ता, सूचना सहायक अभिषेक सरोवा सहित पेड न्यूज मॉनीटरिंग एवं मीडिया प्रकोष्ठ के कार्मिक मौजूद थे।

सरदारशहर उप चुनाव के तहत हुए नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई

चूरू जिले के सरदारशहर उप चुनाव के तहत शुक्रवार को प्रत्यासियों के नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई।रिटर्निंग अधिकारी बिजेंद्र सिंह चाहर ने बताया कि राजेंद्र कुमार भांभू एवं विजय पाल सिंह के एक-एक नामांकन पत्र खारिज किए गए।सम्पूर्ण संवीक्षा के बाद 11 प्रत्यासियों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं।इनमें भारतीय जनता पार्टी से अशोक कुमार,निर्दलीय सांवर मल प्रजापत,सीपीआईएम के सांवर मल मेघवाल,आईपीजीपी के परमाना राम,इंडियन नेशनल कांग्रेस के अनिल कुमार शर्मा, आरएलटीपी के लालचंद,निर्दलीय सुभाष चंद्र,उमेश सहू,प्रेम सिंह,सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित, विजय पाल सिंह शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विजय पाल सिंह की ओर से दो नामांकन पत्र भरे गए थे। जिनमें से एक को खारिज किया गया है।

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव में पुलिस की भूमिका महत्त्वपूर्ण  बंदी गंगाधर

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से सरदारशहर उप चुनाव को लेकर लगाए गए पुलिस पर्यवेक्षक बंदी गंगाधर ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश

चूरू,भारत निर्वाचन आयोग की ओर से सरदारशहर विधानसभा उप चुनाव को लेकर लगाए गए पुलिस पर्यवेक्षक बंदी गंगाधर ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन सभागार में सभी पुलिस अधिकारियों की बैठक ली और उप चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि मतदान एवं चुनाव प्रक्रिया शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न हो तथा धनबल, भुजबल का दुरुपयोग नहीं हो। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार के अवैध, अनैतिक व अनुचित साधनों का उपयोग चुनाव के दौरान नहीं होना चाहिए। इस दिशा में पुलिस अधिकारियों और कार्मिकों की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र अनेक इलाकों की तुलना में काफी शांतिपूर्ण है लेकिन फिर भी चुनाव प्रक्रिया को गंभीरता से लें और किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शितापूर्ण चुनाव हम सभी की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। पुलिस की उपस्थिति इस प्रकार से पूरे चुनाव के दौरान रहे कि मतदाता बिना किसी भय व प्रलोभन के शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कर सकें। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों से चुनाव प्रक्रिया को लेकर फीडबैक लिया।निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव

पुलिस अधीक्षक दिगंत आनंद ने पुलिस पर्यवेक्षक को आश्वस्त करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा और निर्देशों की पालना करते हुए शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अनुचित गतिविधि के लिए जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई जा रही है तथा चुनाव में लगे पुलिस कार्मिकों को समुचित प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को चुनाव आयोग के निर्देशों की अक्षरशः पालना के साथ अपने दायित्व निर्वहन के लिए निर्देश दिए। इस दौरान एएसपी राजेंद्र मीणा, डीवाईएसपी इनसार अली सहित जिले के पुलिस अधिकारीगण मौजूद रहे।

डीवाईएसपी इनसार अली ने बताया कि पुलिस पर्यवेक्षक ने सरदारशहर निर्वाचन क्षेत्र एवं विभिन्न बूथों का भ्रमण कर कानून व्यवस्था के संबंध में फीडबैक लिया और क्षेत्र के बारे में जानकारी ली।

 

Mandrellanews

 

 

 

 

————————————————————————————————Thank You For visit———————————————————————————————————–