June 13, 2024

News & jobs

देश विदेश के हिंदी समाचारों सहित नोकरी Jobs देखें।

In-charge secretary of Sikar district Dinesh Kumar took a meeting of district level officials

In-charge secretary of Sikar district Dinesh Kumar took a meeting of district level officials

सीकर जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने ली जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक

सीकर जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने ली जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक

In-charge secretary of Sikar district Dinesh Kumar took a meeting of district level officials

In-charge secretary of Sikar district Dinesh Kumar took a meeting of district level officials
In-charge secretary of Sikar district Dinesh Kumar took a meeting of district level officials

स्वास्थ्य बीमा योजना में वंचितों का जल्द कराएं पंजीयन

सीकर जिले के प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने ली जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक
सीकर राजस्थान सरकार के कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं सीकर जिला प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने जिले के संबंधित विभागीय अधिकारियों की रविवार को सीकर जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक ले राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कर पात्र लोगों को लाभान्वित करने की बात कहीं। सरकार की मुख्य योजना एवं बजट घोषणाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे इनकी पालना समय पर की जाए।
राज्य सरकार आम आदमी के कल्याण के प्रति संकल्पबद्ध है। किसी भी पात्र व्यक्ति को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देेने से वंचित न किया जाए। सचिव ने कहा कि किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना संचालित की जा रही है, इस योजना में अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जाए।

स्वास्थ्य बीमा योजना में वंचितों का जल्द कराएं पंजीयन
प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की चर्चा करते हुए कहा कि यह राज्य सरकार की अनूठी योजना है।इस योजना से अभी तक जो लोग नहीं जुडे है, उनका पंजीयन करवाने के लिए विशेष प्रयास करें ताकि योजना के माध्यम से लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीम भावना से कार्य कर योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए समाज के अन्तिम व्यक्ति तक उसका लाभ पहुंचावें साथ ही जो भी विकास कार्य हो उसकों पूरी गुणवता के साथ कराने पर जोर दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री लघु प्रोत्साहन योजना, इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में पात्र लोगों को बैंकों के माध्यम से समय पर ऋण वितरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों द्वारा राज्य सरकार स्तर से जो कार्य कराने है, उसके बारें में भी फीडबैक लिया एवं विश्वास दिलाया कि उसमें भी आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
महानरेगा कार्यों का प्रभावी हो निरीक्षण
प्रभारी सचिव ने महानरेगा के कार्यों का प्रभावी ढंग से निरीक्षण कराने पर जोर दिया एवं नरेगा की गाईड लाईन की पालना करते हुए कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए ताकि जरूरतमंद को उसके नजदीक के क्षेत्र में रोजगार का अवसर मिले। उन्होंने निर्धारित अनुपात के अनुसार अनुसूचित जाति-जनजाति, लघु एवं सीमांत किसानों के व्यक्तिगत प्रवृति के कार्य भी स्वीकृत कराने के निर्देश दिए।
योजनाओं में लक्ष्यों को समय पर हासिल करें
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग की योजनाओं के सम्बन्ध में जो लक्ष्य आवंटित किए गए है, उनकी उपलब्धि समय पर सुनिश्चित करावे। उन्होंने विशेष रूप से पानी-बिजली, चिकित्सा, सामाजिक सुरक्षा, शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य कर आमजन को सेवाओं का पूरा लाभ प्रदान करने, सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को समय सीमा में निस्तारण करने के निर्देश दिए।
योजनाओं की समय पर करेंगे क्रियान्विति
जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि जिले मे संचालित फ्लैगशिप एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ ही बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के लिए समय-समय पर अधिकारियों की बैठक ली जाकर उत्तरोतर प्रगति की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रभारी सचिव ने बैठक मेंजो दिशा निर्देश प्रदान किए हैं, उसके अनुरूप आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

जल शक्ति अभियान की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने अभियान के सभी कार्यों को 31 दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल शक्ति अभियान के संबंध में अधीक्षण अभियन्ता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन में पूर्ण हुए कार्य में घर—घर जल कनेक्शन प्रोपर तरीके से करें,पानी की टूटी लगवाये तथा लोगों में योजना की जागरूकता के लिए प्रचार—प्रसार करते हुए योजना की प्रगति में सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन में विद्युत कनेक्शन के कोई प्रकरण बकाया नहीं रहे तथा बूंद—बूंद सिंचाई योजना में लक्ष्य पूर्ण करें। जिला शिक्षा अधिकारी को जिले के विद्युत विहीन चार विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन करवाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
प्रभारी सचिव दिनेश कुमार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में ऑनलाईन आवेदन भरवाने तथा मेपिंग का कार्य करवाने एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कितने किसानों का बीमा हुआ और कितने किसानों को क्लेम मिला इसकी सूचना जन सूचना पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि कोई मुद्दा राज्य स्तर से संबंधित है, तो उससे उन्हें अवगत करवाएं।
प्रभारी सचिव ने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जल ग्रहण विकास एवं भू संरक्षण , कृषि , राजीविका , महिला अधिकारिता विभाग, रसद, जिला उद्योग केन्द्र, विद्युत सहित अन्य विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया मुख्यमंत्री बजट घोषणा स्वीकृृत कार्यों को पूर्ण करवायें तथा जो कार्य शुरू नहीं हुये है उनकों शुरू करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री बजट घोषणा में सडक़ों, शेखावाटी सर्किट योजना, सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम में स्वीकृत कार्यों में गति लाने के साथ ही लम्बित मामलों की भी समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं में जिले की प्रगति से प्रभारी सचिव को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि प्रभारी सचिव ने बैठक में जो दिशा—निर्देश दिये है उसके अनुरूप आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जावेगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीकर रतन कुमार, नीमकाथाना अनिल महला, सहायक निदेशक जनसम्पर्क पूरण मल, सीकर उपखण्ड अधिकारी गरिमा लाटा, सीपीओ अरविन्द्र सिंह सामौर, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, सार्वजनिक निर्माण विभाग, संयुक्त निदेशक कृषि प्रमोद कुमार, उप निदेशक हरदेव सिंह बाजिया, जिला रसद अधिकारी कपील उपाध्याय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ओ.पी राहड़,समस्त उपखण्ड अधिकारियों सहित अन्य विभागीय अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

 

 

 

 

Mandrellanews

————————————————————————————————Thank You For visit———————————————————————————————————–