June 24, 2024

News & jobs

देश विदेश के हिंदी समाचारों सहित नोकरी Jobs देखें।

Heartland (Guman Park) of Mandrella town was renovated once it was a pile of garbage

मण्ड्रेला कस्बे की हर्दयस्थली (गुमान पार्क) का हुआ जीणोद्धार कभी था कचरें का ढेंर

Heartland (Guman Park) of Mandrella town was renovated once it was a pile of garbage

मण्ड्रेला कस्बे की हर्दयस्थली (गुमान पार्क) का हुआ जीणोद्धार कभी था कचरें का ढेंर

Heartland (Guman Park) of Mandrella town was renovated once it was a pile of garbage

 

मण्ड्रेला कस्बे की हर्दयस्थली (गुमान पार्क) का हुआ जीणोद्धार कभी था कचरें का ढेंर

कस्बे के लोग जुटे और बदल दी गुमान पार्क की सूरत
मण्ड्रेला कस्बे के बीचों बीच पुराने बस स्टैंड स्थित गुमान पार्क में अब फिर से बच्चों की खिलखिलाहट गूंजने लगी है।रंग बिरंगे झूलों का आनंद ले पा रहे है। वही पार्क में आने वाले अभिभावकों के चहरे पर भी खुशी छाई रहती है।यह सब कायापलट कस्बे के दानदाताओं के सहयोग से हो पाया है।

दादू दयालु महासभा जयपुर व कस्बे के एक परिवार के बीच चलते विवाद के कारण कस्बे के मुख्य स्थान पर होने के उपरांत भी लोगों के काम नही आ रहा था।

इसमें कचरा रहता था।

गत वर्ष दादू दलाय आश्रम के पक्ष में फैसला आने के बाद दादू दलाय महासभा के अशोक स्वामी ने कस्बे में आकर मण्ड्रेला सरपंच कुलदीपसिंह शेखावत से मुलाकात कर उक्त पार्क कस्बे के हीत में काम लेने की सहमती देते हुए उक्त पार्क को कस्बे को समर्पित कर दिया।
सरपंच कुलदीप सिंह ने कस्बे के लोगों को लेकर उप समिति बनाकार विकास कार्य शुरू किए गए जो आज कस्बे की हर्दयस्थली बना हुआ है। जिसमें पिछले तीस वर्षों से कचरे एवं आवारा पशुओं के अलावा सिर्फ बदबू का आलम रहता था।पर अब गुमान पार्क में सुबह चार बजे से ही लोगों आना शुरू हो जाता है।

यह हुए विकास कार्य

गुमान पार्क में अभी तक पार्क की सफाई करवाकर उसमें चारदीवारी कर अंदर दौडुने के लिए रैप,बच्चों के लिए झोलों सहित अन्य मनोरजंन के साधन,ओपन जीम,पार्क स्थित संतों की छतरियों का जीणोद्धार,बोरिंग कुआ,पीने के पानी के लिए प्याऊ व वाटर कूलर,पार्क सहित बाजार के लिए महिला व पुरूषों के लिए अलग अलग शौचालय,बैठने के लिए बैच,पार्क के पास लगे ट्रांसफार्मर के चार दिवारी मय जाली व गेट का काम आदि कार्य पूर्ण हो चूके है।

प्रस्तावित कार्य

पार्क के लिए बनी उप समिति के सदस्यों ने बताया कि बहुत जल्द पार्क में तिरंगा झंडा,सीसीटीवी कैमेरें,दो तरफ मुख्य दरवाजा बड़े झुले,आकर्षक पेंटिग,पौधें,सफाई पात्र लगाए जाएगे।

32 लाख से अधिक का हो चूका का कार्य

समिति के खर्चा को लेेखा जोखा देखने बाले सुशिल रूंगटा ने बताया कि अभी तक पार्क में करीब 32 लाख का दानदाताओं की ओर से कार्य किया जा चूका है।काभी कार्य प्रस्तावित है जो चल रहे है।जल्द ही उक्त पार्क आकर्षण का केन्द्र होगा।
सरपंच कुलदीप सिंह शेखावत ने बताया कि उक्त पार्क में कई वर्षों से कूड़े कचरे के ढेर तथा काफी मात्रा में खरपतवार पैदा हो गया जिसको जेसीबी मशीन व दर्जनभर ट्रोले लगाकर सफाई कर विकास कार्य शुुरू किए है जिसमें प्रवासियों सहित स्थानीय दानदाताओं ने दिल खोलकर दान दिया है जिससे पार्क का जीणोद्धार का काम आरंभ हो गया है।अब पार्क का अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है।

यह हो चूके है धार्मिक आयोजन

गुमान पार्क में करीब 60 वर्ष पूर्व गायत्री शक्ति पीठ के संस्थापक आचार्य श्रीराम शर्मा द्वारा 51 कुंडीय यज्ञ तथा 101 कुंडीय यज्ञ के अलावा खड़ेश्वरी महाराज द्वारा तीन माह लगातार खड़े रहकर अखंड रामायण पाठ व कथा प्रवचन हो चुके है व पार्क में तीन संतो की समाधि बनी हुई है।इस गुमान पार्क में पूर्व में रावण के पुतले का दहन भी किया जाता था।इस बार रावण दहन व गणगौर का गणगौर विसर्जन व मेले का आयोजन किया गया।

इन दानदाताओं ने दिया एक लाख से अधिक का सहयोग

कस्बे के पुराने बस स्टैंड स्थित गुमानपार्क के जीणोद्धार का कार्य प्रगति पर है।गुमान पार्क के नवनिर्माण कार्य मे कस्बे के प्रवासी बंधु तन-मन-धन से सहयोग कर रहे है।गुमानपार्क के नवनिरकर्ण व उसकी देखभाल हेतु सरपंच कुलदीपसिंह के नेतृत्व में एक उप समिति बनाई गई है।जिसमे पैसे के लेन-देन संभाल रहे सुशील रूंगटा ने बताया कि नासिक प्रवासी ललीत रूंगटा ने पांच लाख,तीन लाख 70 हजार चैंनई प्रवासी रामकिशन टीबडेवाल,कलकता प्रवासी दीपक रूंगटा तीन लाख,तीन लाख 22 हजार तीन सौ रुपए मण्ड्रेला परिवार मुंबई,दो लाख 51 हजार रुपए नागपुर प्रवासी ओम प्रकाश चौखानी,एक लाख 78 हजार राजेन्द्र व दीपक जोशी,एक लाख 51 हजार हरिराम अशोक कुमार रूंगटा,एक लाख 21 हजार सुभाष तुलस्यान हांगकांग ने दिए है वही अभी तक करीब 27 लाख का दान प्राप्त हो चूका है।

 

वीडियो यहा देखें पसंद आए तो
plz share,like,comment and subscribe my channel

👇👇👇👇👇👇👇

 

 

 

 

 

————————————————Thank You For visit——————————————————-